Elon Musk
Home अंतर्राष्ट्रीय खबरें गीगा फ़ैक्टरीज़ बनाकर पूरी दुनिया बदलने की फिराक में हैं Elon Musk

गीगा फ़ैक्टरीज़ बनाकर पूरी दुनिया बदलने की फिराक में हैं Elon Musk

आजकल हर तरफ Elon Musk ही छाए हुए हैं

ट्विटर को लेकर हर दिन उनके नए फैसले पूरी दुनिया को हैरान कर रहे हैं, पर इस विडिओ में हम एलोन मस्क और ट्विटर की नहीं बल्कि Elon Musk और उनकी टेसला गीगा फैक्ट्री के बारे में बात करेंगे। पिछले कई सालों में Elon Musk टेसला की ऑटो पायलट कार्स को लेकर चर्चा में रहे हैं, पूरी दुनिया में टेसला की कार्स की डिमांड इतनी ज्यादा है की Elon Musk ने इस डिमांड को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए और कार्स को कम दामों पर पब्लिक को उपलब्ध करवाने के लिए गीगा फैक्ट्री बनवाई। तो जानते हैं कि ये गीगा फैक्ट्री इतनी ज्यादा खास क्यू है और क्यू इसके चर्चे इतने ज्यादा होते रहते हैं।  

तो टेसला की गीगा फैक्ट्री के बारे में जानने से पहले ये जानते हैं कि गीगा फैक्ट्री आखिर क्या है ? तो अगर हम हमारे देश की बात करें यहाँ जो कार्स कम्पनीज़ में बनती है वो असल मे वहाँ बनती नहीं बल्कि सिर्फ असेम्बल की जाती है, उन कार्स में इस्तेमाल किए गए पार्ट्स को दूसरी अलग अलग कम्पनीज़ से मंगाया जाता है। अलग अलग पार्ट्स को अलग अलग कम्पनीज़ बनाती हैं, फिर एक पार्टिकुलर कंपनी उन पार्ट्स को जोड़ करके अपनी एक कार तैयार करती है तो ये वो प्रोसेस है जो अब तक टेसला भी गीगा फैक्ट्री बनाने से पहले फॉलो किया करती थी।  

पर टेसला कार्स की बढ़ती डिमांड्स को देखते हुए Elon Musk ने गीगा फैक्ट्री बनाने का सोचा, गीगा फैक्ट्री शब्द में गीगा का मतलब होता है बिलियन, और गीगा फैक्ट्री का मतलब हुआ की एक प्रोडक्ट को बनाने मे यूज होने वाले सारे के सारे प्रोडक्टस को एक ही छत के नीचे बनाया जा रहा है।   

 अब गीगा फैक्ट्री में होता ये है कि कार्स को बनाने में यूज होने वाले पार्ट्स को भी यही इसी जगह पर बनाया जाता है, मतलब एक छोटे से स्क्रू से लेकर कर के इंजिन और बैटरी तक सब कुछ इस एक गीगा फैक्ट्री में एक ही छत के नीचे बनाया जाता है,कह सकते हैं एक बहुत बड़े एरिया में सैकड़ों छोटी छोटी कम्पनीज़ हैं जो टेसला के लिए सारे पार्ट्स को बनाती हैं, यहाँ तक की उन पार्ट्स को बनाने के लिए रॉ मटीरियल तैयार करने की कपैसिटी भी ये गीगा फैक्ट्री रखती है।  

Also read: China की 1 चालाकी, पूरी दुनिया पर कब्जा करने का है प्लान

Elon Musk ने टेसला की ये गीगा फैक्ट्री साल 2016 मे शुरू कर दी थी पर इसकी प्लैनिंग वो साल 2013 से ही कर रहे थे बाकी के तीन साल बस इसे बनने में लगे ये गीगा फैक्ट्री यू एस के नेबादा मे है ये दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग है, पर ऐसा नहीं है की ये पूरी तरह बनाकर तैयार हो चुकी है बल्कि एलोन मस्क का कहना है की नेवादा गीगा फैक्ट्री अभी सिर्फ 30 पर्सेंट ही बनकर तैयार हुई है बाकी एरिया में भी फैक्ट्री धीरे धीरे बन रही रही है।  

खास बात ये है की पूरी की पूरी फैक्ट्री सिर्फ और सिर्फ सोलर एनर्जी से चलती है, यहाँ मशीनों को चलाने के लिए बिजली या फिर दूसरे ईंधन इस्तेमाल नहीं कीये जाते हैं। इस गीगा फैक्ट्री में आज के टाइम पर 7500 एमपलोइज़ काम करते हैं।  और इस गीगा फैक्ट्री को बनाने में Elon Musk ने करीब 37 हजार करोड़ रुपए खर्च कीये गए हैं 

 ये फैक्ट्री एक रेगिस्तान के बीचों बीच बनाई गई है और रेगिस्तान में ही इसको बनाने का एक बड़ा कारण भी है। दरअसल Elon Musk दुनिया को ससटेनेबल एनर्जी की तरफ ले जाना चाहते हैं यानि ऐसी एनर्जी जो कभी खत्म न हो और पर्यावरण के लिए भी बेहतर हो जिसका एक सबसे बड़ा सोर्स है सोलर एनर्जी। इसीलिए गीगा फैक्ट्री को रेगिस्तान के बीचों बीच बनाया गया है क्यूंकी ये फ़ैक्टरी पूरी तरह से सोलर एनर्जी से चल रही हैं और रेगिस्तान में ही सूरज सबसे ज्यादा तेज होता है।  

यही कारण है की टेसला कार्स भी पेट्रोल पर नहीं बल्कि बैट्रीज़ पर चलती है, ये गीगा फ़ैक्टरीज़ बैटरी बनाने पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है जितनी कार बैटरी दूसरी कार कम्पनीस पूरे साल में बनाती है टेसला की ये गीगा फैक्ट्री उतनी बैटरी सिर्फ एक हफ्ते में बना लेती हैइसके अलावा Elon Musk का कहना ये भी है कि पूरी दुनिया को अगर ससटेनेबल एनर्जी पर अगर शिफ्ट करना है तो ऐसी 100 फ़ैक्टरीज़ को बनाना पड़ेगा।  

दुनिया भर नेवादा जैसी गीगा फ़ैक्टरीज़ को बनाने का सपना देखने वाले एलोन मस्क तो इस मिशन के पीछे काफी तेजी से चल रहे हैं, कमाल की बात ये की 2016 मे उन्होंने पहली गीगा फैक्ट्री को शुरू किया था पर आज वो ऐसी 6 गीगा फैक्ट्री बना चुके हैं कुछ बन रही है तो कुछ बनने वाली हैंये सभी गीगा फ़ैक्टरीज़ दुनिया के अलग अलग हिस्सों मे मौजूद हैं जैसे –   

1 Giga Nevada  

2 Giga New York  

3 Giga Nevada 

4 Giga Shanghai  

5 Giga Texas  

6 Giga Canada  

तो जब Elon Musk का गीगा फैक्ट्री नेवादा का प्लान सक्सेस हुआ तभी तो उन्होंने बाकी की फ़ैक्टरीस को प्लान किया आज 6 फ़ैक्टरीज़ दुनिया के सामने हैं पर एलोन मस्क का प्लान 2025 तक 10 से 12 गीगा फ़ैक्टरीज़ को खड़े करने का है। वैसे एलोन मस्क जब नेवादा गीगा फैक्ट्री को बना रहे थे तब उनके इस प्लान में Panasonic कंपनी भी शामिल थी, इसने न सिर्फ इन्वेस्ट किया बल्कि ये इस गीगा फैक्ट्री के आधे से ज्यादा हिस्से में प्रोडक्शन का भी काम करती है, साल 2018 में Panasonic ने हर दिन 30 लाख बैट्रीज़ को बनाकर टेसला के टारगेट्स को भी पूरा किया था।  

वैसे समझने वाली बात ये है कि Elon Musk पूरी दुनिया में एक गीगा फ़ैक्टरीज़ आखिरकार क्यू बनाना चाहते हैं तो इसके दो कारण हैं पहला तो ये की Elon Musk अपनी टेसला कार्स को दुनिया के हर व्यक्ति तक बहुत ही सस्ते दामों पर पहुंचाना चाहते है। गीगा फ़ैक्टरीस में टेसला कार्स का प्रोडक्शन होने से वो अब सस्ते दामों पर तैयार हो रही है, क्यूंकी यहाँ कंपनी में एक तरफ से रॉ मटीरियल पर काम शुरू होता है और दूसरी तरफ से ब्रांड न्यू प्रोडक्ट ही बाहर आता है।  

 किसी भी और कंपनी से पार्ट्स को खरीदने का खर्च और ट्रांसपोर्ट का पैसा भी बचता है। इससे वो दुनिया भर के लोगों तक सस्ते में एक बेहतरीन कार को पहुँचाने का सपना पूरा करना चाहते हैं। और दूसरी खास बात है ससटेनेबल एनर्जी से पूरी दुनिया को बदल देना, हाँ जी Elon Musk पर्यावरण को बचाने में अच्छा खास विश्वास रखते हैं इसीलिए तो उनकी कार्स भी पेट्रोल पर नहीं बल्कि बैटरी पर चलती है, इसीलिए वो सोलर एनर्जी और विंड एनर्जी पर काम कर रहे हैं।  

तो ये है एलोन मस्क का उनकी गीगा फ़ैक्टरीज़ को लेकर एक बहुत बड़ा विज़न जो आने वाले समय में शायद पूरी दुनिया को बदल कर रख सकता है, वैसे आपको Elon Musk की ये सोच कैसी लगी कमेटस में बताइए   

 Also Read: Terracotta Army का रहस्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *